Kim Cheatle: US सीक्रेट सर्विस चीफ का इस्तीफा, कहा- ट्रंप की सुरक्षा में चूक की लेती हूं जिम्मेदारी
Advertisement
trendingNow12350356

Kim Cheatle: US सीक्रेट सर्विस चीफ का इस्तीफा, कहा- ट्रंप की सुरक्षा में चूक की लेती हूं जिम्मेदारी

US Secret Service:  सोमवार को गोलीबारी के बारे में कांग्रेस की विवादास्पद सुनवाई के बाद डेमोक्रेट और रिपब्लिकन दोनों ने किम चीटल से पद छोड़ने के लिए कहा था.

Kim Cheatle: US सीक्रेट सर्विस चीफ का इस्तीफा, कहा- ट्रंप की सुरक्षा में चूक की लेती हूं जिम्मेदारी

Donald Trump Assassination Attempt: पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की हत्या के प्रयास के दौरान सुरक्षा संबंधी चूक के चलते अमेरिकी सीक्रेट सर्विस की निदेशक किम चीटल ने इस्तीफा दे दिया है. एजेंसी के कर्मचारियों को लिखे त्यागपत्र में उन्होंने ने कहा, ‘आपकी निदेशक होने के नाते मैं सुरक्षा चूक की पूरी जिम्मेदारी लेती हूं.

इससे पहले सोमवार को गोलीबारी के बारे में कांग्रेस की विवादास्पद सुनवाई के बाद डेमोक्रेट और रिपब्लिकन दोनों ने उनसे पद छोड़ने के लिए कहा था. इस महीने की शुरुआत में पेंसिल्वेनिया के बटलर में ट्रंप की चुनावी रैली में गोलीबारी के बारे में सवालों के जवाब देने से इनकार करने पर सांसदों में नाराजगी बढ़ गई थी.

'भारी मन से फैसला लिया'
मंगलवार को दिए गए त्यागपत्र में चीटल ने कहा कि उन्होंने हमेशा ‘एजेंसी की जरूरतों को सबसे पहले रखा है’ और उन्होंने ‘भारी मन से’ यह निर्णय लिया है. उन्होंने आगे कहा, 'मैं नहीं चाहता कि इस्तीफे के लिए मेरा आह्वान आप में से किसी का हमारे महत्वपूर्ण मिशन के लिए किए जा रहे महान काम से ध्यान भटकाए.'

13 जुलाई के हमले के बाद थीं सवालों के घेरे में
ट्रंप की 13 जुलाई की रैली में गोलीबारी के बाद चीटल की एजेंसी की लीडरशिप सवालों के घेरे में आ गई. फायरिंग में एक गोली पूर्व राष्ट्रपति के कान को छूती हुई निकल गई. इस हमले में एक दर्शक की मौत हो गई और दो अन्य बुरी तरह घायल हो गए. 

चश्मदीदों ने बताया कि गोली चलने से कुछ मिनट पहले रैली में एक संदिग्ध व्यक्ति - थॉमस मैथ्यू क्रूक्स - को छत पर राइफल के साथ देखा गया था. क्रूक्स को कुछ ही देर बाद एक काउंटर-स्नाइपर ने मार गिराया. 

सुनवाई के दौरान इस्तीफा देने से किया था इनकार
सांसदों ने छह घंटे तक चली प्रतिनिधि सभा की निगरानी समिति की सुनवाई के दौरान चीटल से अभियान रैली से पहले सुरक्षा तैयारियों के बारे में सवाल पूछे. 

चीटल ने सुरक्षा चूक की जिम्मेदारी ली, लेकिन इस्तीफा देने की मांग को ठुकरा दिया. उन्होंने गोलीबारी को 'सीक्रेट सर्विस की दशकों में सबसे बड़ी ऑपरेशनल नाकामी' बताया. उन्होंने अपनी गवाही के दौरान, सांसदों को इस बारे में कोई नई जानकारी नहीं दी कि क्रूक्स उस छत तक कैसे पहुंच पाया, जहां वह बैठा था और ट्रंप को मंच पर जाने की अनुमति क्यों दी गई.

मंगलवार को अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एक पोस्ट में ट्रम्प ने कहा, 'बाइडेन/हैरिस प्रशासन ने मेरी उचित सुरक्षा नहीं की, और मुझे लोकतंत्र के लिए गोली खाने के लिए मजबूर होना पड़ा.'

राष्ट्रपति बाइडेन का बयान
राष्ट्रपति जो बाइडेन ने एक बयान में कहा कि वह दशकों तक उनकी सार्वजनिक सेवा के लिए आभारी हैं. उन्होंने कहा, '13 जुलाई को जो कुछ हुआ, उसकी तह तक जाने के लिए स्वतंत्र समीक्षा जारी है, और मैं इसके निष्कर्षों का आकलन करूंगा. हम सभी जानते हैं कि उस दिन जो हुआ, वह फिर कभी नहीं होना चाहिए.' उन्होंने कहा कि वह जल्द ही एक नया निदेशक नियुक्त करेंगे. 

फिलहाल, होमलैंड सिक्योरिटी के सचिव एलेजांद्रो मेयरकास ने रोनाल्ड रोवे को एजेंसी का कार्यवाहक निदेशक नियुक्त किया है. 

24 साल के सीक्रेट सर्विस के अनुभवी रोवे ने अप्रैल 2023 में उप निदेशक का पद संभाला था.

Trending news